लव जेहाद कानून - एक छूत की बीमारी भाजपा शासित राज्यों में फ़ैल रही है

लव जेहाद कानून

https://mayopinionworld.blogspot.com/2020/12/blog-post_16.html


आज के हमारे ब्लॉग के टॉपिक का नाम ( जब प्यार बना जुर्म ) है . जिसमे  ' लव जेहाद ' के बारे में बात की है . 
शुरू करते है - 
जब देश भर में कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप बढ़ रहा है ,एक छूत की बीमारी भाजपा शासित राज्यों में फ़ैल रही है .इनमे से कुछ राज्यो ने 'लव जेहाद 'के खिलाफ कानून बनाने के अपने इरादे का ऐलान कर दिया है या इसकी प्रक्रिया में है .'लव जेहाद 'कट्टर हिन्दू शेरो की शब्दावली है .वे इसका इस्तेमाल मुस्लिम नौजवानो पर धर्मान्तरण करवाने की गरज से हिन्दू लड़कियों को फुसलाकर उनसे शादी करने की सोची समझी चाल का आरोप लगाने के लिए करते है .
'लव जेहाद ' का यह प्रेत पहले भी थोड़े थोड़े समय बाद उठाया और भरोसेमंद साबुत के आभाव में दफना दिया जाता रहा है . लेकिन अब अचनाक भाजपा सरकारे फिर से इस मुद्दे पर संजीदगी से जोर दे रही है . हलाकि केंद्र इस शब्दावली को मान्यता नहीं देता और केंद्रीय मंत्रालय फ़रवरी में संसद से कह चूका है की 'लव जेहाद की कोई कानून व्याख्या नहीं है ,. लेकिन राज्यों की तरफ से जारी दस्तावेजों में इसका जिक्र हुआ है . आठ राज्यों --- अरुडाचल प्रदेश ,ओडिशा , मध्यप्रदेश , हिमाचल प्रदेश ,गुजरात ,और छत्तीसगढ़ में पहले ही धर्मान्तरण के खिलाफ कानून है ,
हिमाचल प्रदेश पहला राज्य था जिसने शादी के खातिर धर्म परिवर्तन करने से निपटने के लिए खाश क़ानूनी प्रावधान किये थे . अन्य राज्य भी ' लव जेहाद ' के विरुद्ध विशेष कानून लाने पर विचार कर  रहे है .
उत्तर प्रदेश मे लव जेहाद को ख़त्म करने के लिए लम्बे वक़्त से जुटे मुख्यमंत्री ( आदित्यनाथ ) ने इसकी आगुआई की और उनकी सरकार ने जबरन धर्मान्तरण पर नकेल कसने के लिए 24  नवम्बर को अध्यादेश पारित कर दिया .
मुख्यमंत्री ने ३० अक्टूबर में जौनपुर की रैली में शादी के खातिर धर्मान्तरण को अवैध ठहराने वाले हाई कोर्ट के २३ सितम्बर के फैसले (सयोग से यह मामला हिन्दू धर्म अपनाने वाली एक मुस्लिम महिला का था ) का जिक्र करते हुए धमकी दी थी की ऐसे कृत्य में शामिल लोगो का 'राम नाम सत्य ' हो जायेगा .
इससे पहले कथित तौर पर लव जेहाद के एक मामले में एक छात्रा ( निकिता तोमर )को 23 अक्टूबर को हरियाणा के बलभगढ़ में उसके collage के सामने गोली मर दी गयी ; इसके लिए दो नौजवानो तौसीफ और रेहान को गिरफ्तार किया गया .
इसके कुछ ही वक़्त बाद व्हिप ,बजरंग दल और करनी सेना ने पडोसी रघुनाथ पुर गांव में जाकर उस लड़की का परिवार रहता है , महापंचायत का आयोजन किया ,साथ ही हरियाणा के मंत्री अनिल विज ने ऐलान किया की मुकदमा फ़ास्ट ट्रैक पे चला जायेगा .
: कही लोगो मानना यह है की ' लव जेहाद ' का हौवा इसलिए खड़ा किया जा रहा है की अब राम मंदिर का मुद्दा अब मतदाताओं को लुभाने के लिए ख़तम हो चुका है :
' लव जेहाद के लिए अलग से कानून बनाकर आखिर क्या हासिल करने की कोसिस की जा रही है . अगर झूठे बहाने से शादी करने वालो को सजा देना है , तो भारतीय दंड सहिंता में इसके लिए पहले से ही प्रावधान है. IPC  की धारा 193  और 205  पहचान छिपाने या जूठा सबुत पेश करने के लिए तीन से पांच साल कैद की सजा मुकर्रर होती है .
इससे इस बुराई पर , जो सायद मौजूद ही न हो , रोक लगे या न लगे लेकिन ' लव जेहाद ' का कानून जोर - जबरजस्ती का एक और औजार बनने की तरफ जरूर बढ़ता दिखाई दे रहा है . या संभव है . इसका कोई राजनैतिक मकसद हो . जैसी आशंकाए व्यक्त की जा रही है की आगामी चुनाव में जमीन तैयार करने की कोसिस का हिस्सा है . जो भी है , किसी भी हाल में कम से कम कानून तो सही और वाजिब आधार पर ही बनाये जाने चाहिए क्योकि कानून थोड़े समय के लिए नहीं , दीर्घकालिक सामाजिक लक्ष्य के लिए होते है, ताकि देश और समाज आगे बढे .
                                   ' धन्यवाद '

Comments

Popular posts from this blog

इंडियन मीडिया और उनके बिकाऊ पत्रकार (godi media channels list)

Republic Day 2021

PUBG & ESPORTS